कंप्यूटर क्या है ? What is computer?

You are currently viewing कंप्यूटर क्या है ? What is computer?
computer kya hai

कंप्यूटर Computer एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो सूचना या डेटा में हेरफेर करता है। इसमें डेटा को संग्रहीत करने, पुनर्प्राप्त करने और संसाधित करने की क्षमता होती है। कंप्यूटर सरल अंकगणितीय गणनाओं से लेकर बड़े डेटासेट को संसाधित करने, सिमुलेशन चलाने और मशीनरी को नियंत्रित करने जैसे जटिल कार्यों तक कई तरह के कार्य कर सकते हैं। यहाँ इसके मुख्य घटकों और कार्यों का विवरण दिया गया है:

मुख्य घटक Core Components:

1. हार्डवेयर | Hardware:

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) | Central Processing Unit (CPU): इसे अक्सर कंप्यूटर का मस्तिष्क कहा जाता है, यह गणना करता है और निर्देशों को निष्पादित करता है।
मेमोरी (रैम) Memory (RAM): अस्थायी संग्रहण जिसका उपयोग डेटा और निर्देशों को रखने के लिए किया जाता है जिनकी सीपीयू को कार्य करते समय आवश्यकता होती है।
स्टोरेज Storage: डेटा और सॉफ़्टवेयर के लिए स्थायी संग्रहण, जैसे हार्ड डिस्क ड्राइव (एचडीडी) या सॉलिड-स्टेट ड्राइव (एसएसडी)।
इनपुट डिवाइस Input Devices: कंप्यूटर में डेटा इनपुट करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण (जैसे, कीबोर्ड, माउस)।
आउटपुट डिवाइस Output Devices: कंप्यूटर से डेटा आउटपुट करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण (जैसे, मॉनिटर, प्रिंटर)।

2.सॉफ़्टवेयर Software:

ऑपरेटिंग सिस्टम Operating System (OS): सॉफ़्टवेयर जो कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर संसाधनों (जैसे, Windows, macOS, Linux) का प्रबंधन करता है।
एप्लिकेशन Applications: प्रोग्राम जो उपयोगकर्ताओं के लिए विशिष्ट कार्य करते हैं (जैसे, वर्ड प्रोसेसर, वेब ब्राउज़र, गेम)।

फ़ंक्शन Functions:

डेटा प्रोसेसिंग Data Processing: कंप्यूटर बड़ी मात्रा में डेटा को तेज़ी से और सटीक रूप से प्रोसेस कर सकते हैं।
ऑटोमेशन Automation: वे दोहराए जाने वाले कार्यों को स्वचालित कर सकते हैं, जिससे दक्षता और उत्पादकता बढ़ जाती है।
संचार Communication: कंप्यूटर ईमेल, सोशल मीडिया, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और बहुत कुछ के माध्यम से संचार सक्षम करते हैं।
मनोरंजन Entertainment: वे गेम, मूवी, संगीत और वर्चुअल रियलिटी सहित मनोरंजन के विभिन्न रूप प्रदान करते हैं।
अनुसंधान और शिक्षा Research and Education: कंप्यूटर अनुसंधान के लिए आवश्यक उपकरण हैं, जो सूचना तक पहुँच प्रदान करते हैं और ऑनलाइन सीखने की सुविधा प्रदान करते हैं।

कंप्यूटर के प्रकार Types of Computers:

पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) Personal Computers (PCs): व्यक्तियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले डेस्कटॉप और लैपटॉप।
सर्वर Servers: नेटवर्क संसाधनों का प्रबंधन करने और अन्य कंप्यूटरों को सेवाएँ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए कंप्यूटर।
मेनफ्रेम Mainframes: बड़े संगठनों द्वारा बल्क डेटा प्रोसेसिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले बड़े, शक्तिशाली सिस्टम।
सुपरकंप्यूटर Supercomputers: जटिल गणनाओं के लिए उपयोग किए जाने वाले अत्यंत तेज़ कंप्यूटर, अक्सर वैज्ञानिक अनुसंधान में।
एम्बेडेड सिस्टम Embedded Systems: कार, उपकरण और औद्योगिक मशीनों जैसे अन्य उपकरणों के भीतर विशेष कंप्यूटर।

कंप्यूटर ने आधुनिक जीवन के कई पहलुओं में क्रांति ला दी है, उद्योगों को बदल दिया है, संचार के नए रूपों को सक्षम किया है और तकनीकी नवाचार को बढ़ावा दिया है।

कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है?

कंप्यूटर का पूरा नाम हिंदी में – सामान्य रूप से संचालित मशीन, विशेष रूप से प्रौद्योगिकी शिक्षा और अनुसंधान के लिए उपयोग की जाती है। कंप्यूटर का इंग्लिश में पूरा नाम- Commonly Operated Machine Particularly Used for Technology Education and Research.

कंप्यूटर का जनक कौन है?

चार्ल्स बैबेज एक अंग्रेजी बहुश्रुत थे वह एक गणितज्ञ, दार्शनिक, आविष्कारक थे और यांत्रिक इंजीनियर थे, जो वर्तमान में सबसे अच्छे कंप्यूटर प्रोग्राम की अवधारणा के उद्धव के लिए जाने जाते हैं या याद किये जाते है चार्ल्स बैबेज को “कंप्यूटर का पिता”(फादर ऑफ कम्प्यूटर ) माना जाता है।

कंप्यूटर की खोज कौन है?

इंग्लिश गणितज्ञ और आविष्कारक चार्ल्स,बैबेज को प्रथम, मेकैनिकल कम्प्यूटर का आविष्कार करने के लिए जाना जाता है, जिससे अधिक जटिल इलेक्ट्रॉनिक डिजाइनों को बढ़ावा मिला। 1837 में उनके द्वारा आविष्कृत .

कंप्यूटर का पहला नाम क्या है?

एनिऐक (ENIAC) (उच्चारित/ˈɛniæk/), इलेक्ट्रौनिक न्यूमेरिकल इंटीग्रेटर एंड कंप्यूटर का संक्षिप्त रूप, एक पहला आम-उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर था।

कंप्यूटर का शुद्ध नाम क्या है?

कंप्यूटर को हिंदी में ‘संगणक’ कहा जाता है. दरअसल कंप्यूटर से घंटों की गणना को कुछ सेकंड में किया जा सकता है. यही कारण है कि ऐसे संगणक कहा जाता है.

भारत में कंप्यूटर कब आए?

ब्रिटिश निर्मित HEC 2M कंप्यूटर, भारत का पहला डिजिटल कंप्यूटर था, जिसे 1955 के दौरान भारतीय सांख्यिकी संस्थान, कोलकाता में आयात और स्थापित किया गया था। इससे पहले इस संस्थान ने 1953 में एक छोटा एनालॉग कंप्यूटर विकसित किया था, जो तकनीकी रूप से भारत का पहला कंप्यूटर है।

कंप्यूटर का पुराना नाम क्या है?

ENIAC (इलेक्ट्रॉनिक न्यूमेरिकल इंटीग्रेटर एंड कंप्यूटर) अमेरिका में निर्मित पहला इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्रामेबल कंप्यूटर था, हालांकि ENIAC कोलोसस के समान था, यह बहुत तेज़, अधिक लचीला था, और यह ट्यूरिंग-पूर्ण था।

कंप्यूटर की भाषा का नाम क्या है?

मशीनी भाषा (machine language) कंप्यूटर की आधारभूत भाषा है, यह केवल 0 और 1 दो अंको के प्रयोग से निर्मित श्रृंखला से लिखी जाती है। यह एकमात्र कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा है जो कि कंप्यूटर द्वारा सीधे-सीधे समझी जाती है। इसे किसी अनुवादक प्रोग्राम का प्रयोग नही करना होता है।

कंप्यूटर का आविष्कार कब हुआ था?
Who Invented the First Computer?

पहला कंप्यूटर जो आधुनिक मशीनों जैसा दिखता था जिसे हम आज देखते हैं उसका आविष्कार चार्ल्स बैबेज ने 1833 और 1871 के बीच किया था। उन्होंने एक उपकरण, विश्लेषणात्मक इंजन विकसित किया और लगभग 40 वर्षों तक इस पर काम किया। यह एक यांत्रिक कंप्यूटर था जो सरल गणनाएँ करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली था।

Leave a Reply